sense of humour really helps you save your marriage

हंसी मजाक से कैसे लाएं मैरिज में मिठास 

sense of humour really helps you save your marriage

Here are 5 tips the ways in which sense of humour really helps you save your marriage from breaking. 


एक रिसर्च से पता चला है कि जो लोग शादी के बाद भी हंसी-मजाक करते रहते हैं, उनकी मैरिज लाइफ ज्‍यादा दिनों तक टिकी रहती है।

क्‍या आपने कभी नोटिस किया है कि आपके आस-पास लड़कियां उन्‍हीं लड़को पर फिदा होती हैं जो हमेशा हंसी मज़ाक करते रहते हैं। यह एक उदाहरण आपके अपनी शादी में आई हुई कई कड़वाहटों को दूर कर सकता है। एक रिसर्च से पता चला है कि जो लोग शादी के बाद भी हंसी-मजाक करते रहते हैं, उनकी मैरिज लाइफ ज्‍यादा दिनों तक टिकी रहती है। अगर आपके घर में भी प्रोब्‍लसं चल रहीं हैं तो आजमाइये नीचे दिए गए टिप्‍स।

ऐसे बचाएं अपनी मैरिज लाइफ

1. इन दिनों ज्यादातर कपल्स अपने रिश्ते में उबाऊपन की शिकायत करते हैं। यह आपस में होने वाले नोंक-झोंक से बिल्कुल अलग है। मूल रूप से इसका मतलब है, रिश्ते में हंसी-खुशी या मौज-मस्ती का कम होना। अगर आपके साथ भी ऐसी परेशानी है तो खुद में बदलावा लाइये और पार्टनर के साथ हंसी-मजाक से इसे बदलिये।

2. यदि अपके मैरिज में तना-तनी की स्थिति ज्यादा रहती है और हालात वाकई बेकाबू हो रहे हों, तो टेंशन को कम करने और हालात बदलतने के लिए आपसी हंसी-मजाक से बेहतर कोई तरीका नहीं है। आप साथ बैठ कर लड़ाई-झगड़े की नादानी पर हंस सकते हैं। इससे अंततः आप दोनों के बीच तनाव कम होगा।

3. आप अचानक अपने आप को मजाकिया तो नहीं बना सकते। आपके पार्टनर को यह नाटक लग सकता है। इसलिए अपने व्यवहार में मिठास लाएं और किसी प्रैक्टिकल जोक से इसकी शुरुआत करें। लेकिन ध्यान रहे कि उसमें निर्दयता या क्रूरता का पुट न हो। जैसे कि आप आपने पार्टनर को किसी सब-वे में घंटों इंतजार करवाने के बाद अचनाक हाजिर हो जाएं और कहें कि यह तो सरप्राइज था। मजाक ऐसा नहीं होना चाहिए। मजाक ऐसा होना चाहिए जिसका अहसास सुखद हो और आपके पार्टनर को उसमें कुछ ऐसा दिखे, जो पहले नहीं दिखा था।

4. कॉमेडी शो साथ बैठ कर देखें। इससे वाकई मदद मिलती है। आजकल के कॉमेडी की बात करें तो अधिकतर शो तमाशे भरे होते हैं। और हम खुद के मेंटल लेवल को इससे कहीं ज्यादा ऊपर मानते हैं। लेकिन यह जान लें कि मोटी-मोटी किताबों से शादी बचाने में मदद नहीं मिलने वाली। इसलिए किताबों को छोड़ कुछ फनी चीज साथ देखें। इससे आप कैसे करीब आते हैं, खुद हैरत में रह जाएंगे।

5. इन दिनों किसी रिश्तों में बढ़ रहे तनाव और तलाक की अहम वजह है कामकाजी कुंठा। काम काज की निराशा हम रिश्तों में घोल रहे हैं। दिन भर के थकाऊ कामकाज के बाद जब पति-पत्नी दोनों घर लौटते हैं तो चिड़चिड़ेपन का लेवल कुछ ज्यादा होता है। इस स्थिति में आप एक-दूसरे पर अपनी झल्लाहट उतारने के बजाय अपनी स्थितियों में खुशी ढूंढें और उसका आनंद लें। अपने-अपने बॉस का मज़ाक बनाना आपके लिए हंसने का सबसे बेहतर तरीका हो सकता है। किसका बॉस ज्यादा बुरा है, इस मुद्दे पर तो आप तब तक हंस सकते हैं, जब तक फिर से नोक-झोंक की नौबत न आ जाए.

sense of humour really helps you save your marriage
Here are 5 tips the ways in which sense of humour really helps you save your marriage from breaking.
sense of humour really helps you save your marriage sense of humour really helps you save your marriage Reviewed by Comnetin on मंगलवार, अगस्त 21, 2018 Rating: 5
Blogger द्वारा संचालित.