Monsoon में Food प्वाइजनिंग से रहें जरा बचके, काम आएंगे ये उपाय

मानसून में फूड प्वाइजनिंग से रहें जरा बचके, काम आएंगे ये उपाय

Food Health Monsoon, मानसून, भोजन, स्वास्थय 


मानसून में कई बीमारियां हमें घेरे रहती हैं। इस मौसम में साफ सफाई का खासतौर पर ध्यान रखना पड़ता है। साफ-सफाई के अलावा इस मौसम में खानपान का भी ध्यान रखना बहुत जरुरी होता है। वरना छोटी सी चूक की वजह से बड़ा फूड प्वाइजिंग जैसी समस्या का हर्जाना चुकाना पड़ सकता है।

मानसून में फूड प्वाइजिंग की समस्या बढ़ जाती है वजह बैक्टीरिया और जर्म्स। ऐसे में खाने-पीने की आदतों को सही करके फूड प्वाइजनिंग से बचाव किया जा सकता है। मानसून में आर्द्रता की वजह से बैक्टीरिया काफी जल्दी फैलते हैं।

वहीं साफ-सफाई भी फूड प्वाइजनिंग को दूर करने के लिए काफी अहम रहती है। फूड प्वाइजनिंग की हालत में पानी का भरपूर मात्रा में सेवन और दही का सेवन करना काफी फायदेमंद साबित होता है।

आइए जानते हैं इस मानसून फूड प्वाइजनिंग से बचाव के लिए अपनाए जाने वाले कुछ उपाय

हाथों को रखें साफ

बारिश के मौसम में आप गंदे पानी के सम्पर्क में आते है। इस वजह से आप कई तरह के जर्म्स के सम्पर्क में भी आते है। इस मौसम में बाहर से आने पर हाथ जरुर साफ करें। इससे आप फूड प्वाइजनिंग के खतरें से दूर रहेंगे। ऐसे में खासकर खाना खाने से पहले और खाना खाने के बाद हाथों को साफ करना न भूले। इसके अलावा टॉयलेट से आने के बाद, घर पर अगर पालतू जानवर हैं तो उनको छूने के बाद भी हाथों को अच्छे से धोना चाहिए।

बासी खाना न खाएं

बारिश में बासी खाना नहीं खाना चाहिए। यह शरीर को काफी नुकसान पहुंचाता है। बारिश के दिनों में बासी खाने में जल्दी फंगस लगने का डर रहता है साथ में मक्खियां और मच्छर खाने के आसपास भिनभिनाते रहते हैं।अगर खाना बच जाता है तो उसे फ्रीज में रखें और कोशिश करें की जल्द से जल्द इसें खत्म कर दें।

सब्जियों को धोएं

खाना बनाने से पहले कच्ची सब्जियों को अच्छे से धोना चाहिए, ताकि इन सब्जियों पर मौजूद बैक्टीरिया साफ हो जाए। बरसात के दिनों सब्जियों में कीड़े लगना आम समस्या है इसलिए फूड प्वाइजनिंग से बचाव के लिए सब्जियों को धोना सही विकल्प है।

खाने को पूरी तरह से पकाएं

खाने को पूरी तरह से पकने दें। अगर खाना पूरी तरह से नहीं पका है तो उसमें विषैले तत्व रह जाते हैं जो शरीर को नुकसान देते हैं। ऐसे में खाने को तब तक पकाएं जब तक उसके विषैले तत्व बाहर न निकल जाएं।

एक्सपायरी फूड का रखें ध्यान 

फूड प्रोडक्ट को हमेशा एक्सपायरी डेट देखकर ही खरीदना चाहिए। कभी भी एक्सपायर फूड प्रोडेक्ट को न खरीदें। इससे फूड प्वाइजनिंग हो जाने की संभावना ज्यादा रहती है।

ट्रेवल मे न खाएं बाहर का फूड 

अगर आप कहीं ट्रेवल कर रहे हैं तो ट्रेवल के दौरान अपने साथ घर का बना गरम और ताजा खाना ही ले जाएं। बाहर ठेले का खुला खाने से बचें।

मानसून में फूड प्वाइजनिंग से रहें जरा बचके, काम आएंगे ये उपाय | Beware of Food Poisoning in This Monsoon

Food Health Monsoon, मानसून, भोजन, स्वास्थय
अन्य खबरों की जानकारी के लिए हमे फेसबुक पर ज्वाइन करे टवीटर  पर फॉलो करे।
Monsoon में Food प्वाइजनिंग से रहें जरा बचके, काम आएंगे ये उपाय Monsoon में Food प्वाइजनिंग से रहें जरा बचके, काम आएंगे ये उपाय Reviewed by Comnetin on बुधवार, जुलाई 25, 2018 Rating: 5
Blogger द्वारा संचालित.