Balance Career And Personal life, Love, Relationship

Balance Career And Personal life

Love, Relationship,  कैरियर और पर्सनल लाइफ कैसे संभालें,  रिश्‍ता, प्‍यार


These days, couples find it difficult to manage professional and personal lives together. In short, it is becoming challenging to balance career and relationship with their partners at home.

कैसे संभाले कैरियर और पर्सनल लाइफ एक साथ

इन दिनों ऑफिस में ज्‍यादा काम के चलते कई बार दम्पतियों को अपनी प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ में तालमेल बिठाना मुश्‍किल हो जाता है। इस वजह से न तो उनका काम में मन लगता है और न ही घर में अपने परिवार के बीच। आप अपनी शादीशुदा जीवन को ऑफिस के कामों के बीच में न उल्‍झायें इसलिए हम आपको व्यक्तिगत जीवन में संतुलन के लिये सुझाव देगें जिसपर आप अमल करने का प्रयत्न करें। ये आपके शादीशुदा जीवन को बचाने में तथा साथ ही साथ आफ़िस के कामों को भी संभालने में मदद कर सकते हैं।

व्यक्तिगत जीवन में संतुलन के लिये सुझाव

1. काम आफ़िस में छोड़ें:

काम के बाद अपने साथी पर ध्यान देने के लिये आपको आपका कार्यालयीन जीवन आफ़िस में ही छोड़ना चाहिए तथा अपने काम के दबाव और भार को घर में प्रवेश करने के पहले ही भूलना चाहिए। यह कहना बहुत आसान है परंतु लागू करना कठिन है, फिर भी आप अपना आफ़िस का काम पुनः प्रारंभ करने के पहले अपने साथी के साथ कम से कम दो घंटे बिताने की कोशिश कर सकते हैं।

2. अंतर रखें:

कैरियर तथा व्यक्तिगत जीवन में संतुलन के लिये, सर्वप्रथम आपको अपने काम तथा साथी के बीच अंतर रखना होगा। ये दोनों उत्तरी तथा दक्षिणी ध्रुव की तरह हैं, अत: आपको यह जानना आवश्यक है कि आप किस तरह घर पर साथी को संभाल सकते हैं तथा आफ़िस में अपने काम के द्वारा अपने बॉस को प्रभावित कर सकते हैं।

3. साथी की मदद माँगे: 

शादीशुदा जोडियाँ, काम तथा शादीशुदा जीवन में संतुलन के लिये एक दूसरे की मदद माँग सकते हैं। कभी यदि आपका साथी घर पर है और ऊब रहा है तो आप अपने साथी से अपने किसी प्रोजेक्ट के लिये या प्रेजेन्टेशन (प्रस्तुतीकरण) के लिये मदद माँग सकते हैं।

4. स्पष्टीकरण:

बहुत ज्‍यादा काम के दबाव के कारण कई बार आपको ऑफिस का काम भी घर में रहते हुए करना पड़ता है। इसलिए यह सब कुछ अपने साथी का पूर्ण समर्थन प्राप्त करने के लिये उसे अच्‍छे से समझा दें। पर काम करते हुए भी उसमें छोटे-छोटे ब्रेक लेकर तथा सिर्फ एक किस देकर अपने साथी को अचंभित कर सकते हैं या उसे परेशान कर सकते हैं। कैरियर तथा शादीशुदा या व्यक्तिगत जीवन में संतुलन के लिये यह एक आसान उपाय है।

Balance Career And Personal life
Love , Relationship , कैरियर और पर्सनल लाइफ कैसे संभालें , रिश्‍ता, प्‍यार
Balance Career And Personal life, Love, Relationship Balance Career And Personal life, Love, Relationship Reviewed by Comnetin on सोमवार, अगस्त 13, 2018 Rating: 5
Blogger द्वारा संचालित.