Top 10 Highest Salaries Of Government Jobs In India, इन सरकारी जॉब्‍स के लिए करें तैयारी, मिलेगी बंपर सैलरी

इन सरकारी जॉब्‍स के लिए करें तैयारी, मिलेगी बंपर सैलरी

Goverment Job, Salary, Job, Top 10

Top 10 Highest Salaries Of Government Jobs In India


Here you will know highest salaries of government jobs in India.

लोग सरकारी नौकरियों की तैयारी के लिए 5 से 10 साल व्यतीत करते हैं क्योंकि सरकारी नौकरियों में कई भत्ते और वेतनमान मिलते हैं जो किसी को भी आकर्षित कर सकता है। भारत में कुछ उच्च वेतनभोगी सरकारी नौकरियां हैं जिसे हर कोई करना चाहेगा। लेकिन ऐसी सरकारी नौकरी करना इतना आसान नहीं है इसके लिए आपके पास निश्चित कौशल क्षमता होनी चाहिए। तो आइए जानते हैं ये कौन सी नौकरियां हैं।

पब्लिक सेक्‍टर यूनिट्स (PSU)

सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयां अपने कर्मचारियों को कई लाभ प्रदान करती हैं। पीएसयू में कर्मचारियों का अच्छी तरह से भुगतान किया जाता है और उन्हें चिकित्सा और अन्य सरकारी लाभ के साथ आवासीय आवास मिलता है।

कोल इंडिया लिमिटेड (CIL) अपने कर्मचारियों को लगभग 10 लाख प्रति वर्ष पैकेज देता है। तो वहीं इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC) 8 से 9 लाख प्रति वर्ष का पैकेज देता है।

Top 10 Highest Salaries Of Government Jobs In India  in Hindi

सिविल सर्विस ऑफिसर

आमतौर पर सिविल सर्विस ऑफिसर आईएएस के रूप में जाना जाता है, सिविल सेवा नौकरियां सभी पहलुओं में प्रतिष्ठित हैं। एक आईएएस अधिकारी समाज में अच्छा ओहदा, अच्‍छी सैलरी और ऑफिसियल ताकत पाता है।

कैबिनेट सचिव के रूप में नियुक्त किए गए आईएएस अधिकारियों के एक कैडर को मूल वेतन के रूप में निर्धारित 90,000 रुपये तय किए जाते हैं, जिसका अर्थ है कि वह किसी भी वेतन वृद्धि के हकदार नहीं है।

इनका अनुमानित वेतन निम्नानुसार है:
  • मूल वेतन - 9 0,000 रुपये
  • डीए - 9 6,300 रुपये 
  • एचआरए - 27,000 रुपये 
  • टी.ए. - 5,280 रुपये
  • कुल: 2,18,580 रुपये
 साइंटिस्‍ट

 वैज्ञानिकों को मुख्य रूप से उनकी शैक्षिक योग्यता के आधार पर "एससी" और "एसडी" ग्रेड के तहत नियोजित किया जाता है। वे दोनों वेतन बैंड 3 INR 15600-39100 में हैं, जबकि एससी वैज्ञानिक 5400 रुपये के ग्रेड पे के हकदार हैं, एसडी वैज्ञानिक ग्रेड वेतन के रूप में INR 6600 कमाते हैं।
  •  मूल वेतन - 21000 रुपए 
  • महंगाई भत्ता (डीए) - 23,790 रुपए
  • घर का किराया भत्ता (एचआरए) 6300 रुपए (आपके द्वारा रहने वाले शहर के आधार पर 10% से 30% तक भिन्न होता है) 
  • यात्रा भत्ता (टीए) बैंगलोर में 3200 रुपए (शहर के साथ बदलता है) 
  • टीए पर डीए - 3616 रुपए
  • कुल- 57,906 रुपए
डॉक्‍टर्स

 भारत में डॉक्टरों के पास आकर्षक कैरियर के अवसर हैं क्योंकि चिकित्सकों की भारी मांग है। MBBS डिग्री और इंटर्नशिप पूरा होने के बाद फ्रेशर्स के लिए औसत वेतन सीमा 10,000 रुपये से 20,000 रुपये है। हालांकि, वेतन विशेषज्ञता (स्नातकोत्तर और ऊपर) डिग्री, व्यक्तिगत कौशल और कार्य अनुभव के साथ बढ़ता है।

उनके अकादमिक योग्यता और कार्य अनुभव के अनुसार संविदात्मक डॉक्टरों को INR 12,000 से INR 30,000 तक का वेतन मिलता है। भारत का स्वास्थ्य मंत्रालय भी ग्रामीण क्षेत्रों में सेवा कर रहे लोगों के लिए 25% (कठिन क्षेत्रों के लिए) 50% (सड़क से पहुंचने योग्य क्षेत्रों के लिए) की वेतन वृद्धि की पेशकश कर रहे हैं।

 सर्जरी में पढ़ाई करने के बाद, युवा सर्जन एक वरिष्ठ निवासी या रजिस्ट्रार बन जाता है। उनका वेतन मुंबई में एक महीने में लगभग 35,000 / - रुपये से दिल्ली में लगभग 70,000 / - रुपये (लगभग 7,000 डॉलर प्रति वर्ष 14000 रुपये) होगा। उसके बाद वह एक सामान्य सर्जन के रूप में उप-विशेषज्ञ या अभ्यास में जाता है और एक महीने में 1,00,000 / - रुपये कमा सकता है। देश में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले सर्जन एक महीने में 1,50,00,000 / - रुपये तक कमाते हैं।

Here you will know highest salaries of government jobs in India in Hindi

विश्‍वविद्यालय के प्रोफेसर

शिक्षक राष्ट्र निर्माण में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे छात्रों को पढ़ाने और प्रशिक्षित करने का काम करते हैं। स्कूल शिक्षकों को कम भुगतान किया जाता है। लेकिन प्रोफेशनल पाठ्यक्रमों की पेशकश करने वाले कॉलेजों में शिक्षकों को अच्‍छा-खासा पैसा दिया जाता है। एक प्रोफेसर, पोस्ट सेकंडरी / उच्च शिक्षा के लिए औसत वेतन प्रति वर्ष 955,627 रुपये है।

इंडियन कॉस्‍ट गार्ड

भारतीय तट रक्षक या ICG हमारी भारतीय नौसेना की तरह है। इसमें वेतन बहुत अधिक है, यह नौकरी सरकारी नौकरी में सबसे ज्यादा भुगतान करने वाली नौकरियों में से एक है। यद्यपि यह एक डिफेंस की जॉब है, इसलिए यहां ज्‍यादा लोगों की भीड़ नहीं है लेकिन दो प्रकार के लोगों को अक्सर इस जॉब के लिए फॉर्म भरने के लिए देखा जाता है पहला जो देश की सेवा करना चाहता है और इसके बारे में भावुक है, और अन्य वे हैं जो नौसेना अधिकारियों के वेतन पैकेज और जीवनशैली से आकर्षित होते हैं।

डिफेंस (रक्षा) जॉब

सरकारी सेनाओं में भारतीय सेना, नौसेना और वायु सेना में में भी अच्‍छी सैलरी प्रदान की जाती है। पूरे देश में हजारों युवा छात्र रक्षा नौकरियों (डिफेंस जॉब) के लिए आवेदन करते हैं।

इसके लिए उन्हें एनडीए या सीडीएस जैसी परीक्षाएं पास करनी होती हैं। इसमें वेतन और अन्य सुविधाएं बहुत ही अच्छी हैं।

एक लेफ्टिनेंट के लिए सीटीसी लगभग प्रति माह 65000 / -रपए होती है। इसमें मूल वेतन, डीए, ग्रेड वेतन, सैन्य सेवा वेतन, टेक पे, हाउस रेंट पर भत्ता और परिवहन भत्ता शामिल है।

रेलवे इंजीनियर

सरकारी नौकरियों में अन्य इंजीनियरिंग की नौकरियों की तुलना में रेलवे इंजीनियरों को अच्छी तरह से भुगतान किया जाता है।

सरकारी इंजीनियरों को अच्‍छी उपाधि के साथ-साथ अच्‍छी सैलरी भी मिलती है। वेतन के अलावा सरकारी इंजीनियरों को यात्रा भत्‍ता आदि प्रदान किया जाता है।

भारतीय रेलवे में सीनियर सेक्‍शन इंजीनियर की सैलरी 6,01,866 रुपये है। भारतीय रेलवे में वरिष्ठ अनुभाग अभियंता का वेतन 4,64,296 रुपये से 7,0 9, 342 रुपये है।

SBI बैंक पीओ

बैंक पीओ देश में सबसे फायदेमंद नौकरियों में से एक है। काम का दबाव बहुत कम है और वेतन के साथ-साथ कई अतिरिक्‍त लाभ भी मिलते हैं।

आईबीपीएस विभिन्न परीक्षाओं के माध्यम से हर साल हजारों स्नातकों की भर्ती करता है लेकिन यदि पेमेंट कंसीडरेबल हो तो एसबीआई पीओ किसी अन्य बैंक पीओ की तुलना में अधिक सैलरी प्रदान करता है।

प्रारंभिक मूल वेतन के पैमाने पर 16, 900 / - रुपये (4 वेतन वृद्धि के साथ) है। 14500-600 / 7-18700-700 / 2-20100-800 / 7-25700 जूनियर प्रबंधन ग्रेड स्केल I पर लागू होता है। अधिकारी समय-समय पर लागू नियमों के अनुसार डीए, एचआरए और सीसीए के लिए भी पात्र होंगे। मुंबई में सालाना मुआवजा लगभग 8,55,000 / - रुपए है।

इनकम टैक्‍स इंस्‍पेक्‍टर

इनकम टैक्‍स इंस्‍पेक्‍टर का चयन SSC-CGL के द्वारा होता है जिसकी भारतीय ग्रेजुएट छात्रों की बीच काफी डिमांड है।

इनकम टैक्‍स इंस्‍पेक्‍टर को आरएस 4,600 के ग्रेड वेतन के साथ वेतन बैंड 9,300-34,800 में पोस्ट किया गया है।

अपने वेतन के अलावा, इनकम टैक्‍स इंस्‍पेक्‍टर 30 लीटर पेट्रोल, बीएसएनएल / एमटीएनएल सिम, 1 जीबी इंटरनेट उपयोग करने के लिए जैसे कई अन्‍य सरकारी लाभ प्राप्‍त होते हैं।

Goverment Job, Salary, Job, Top 10
10 Highest Salaries Of Government Jobs In India
Here you will know highest salaries of government jobs in India.
Top 10 Highest Salaries Of Government Jobs In India, इन सरकारी जॉब्‍स के लिए करें तैयारी, मिलेगी बंपर सैलरी Top 10 Highest Salaries Of Government Jobs In India, इन सरकारी जॉब्‍स के लिए करें तैयारी, मिलेगी बंपर सैलरी Reviewed by Comnetin on शुक्रवार, अगस्त 10, 2018 Rating: 5
Blogger द्वारा संचालित.